हर्षद मेहता कांडः जानिये, शेयर मार्केट के सबसे बड़े घोटालेबाज का परिवार आजकल क्या कर रहा है?

HarshadMehta

1980-90 के दशक में स्टॉक मार्केट का घोटाला सबको याद होगा और घोटाले को करने वाला हर्षद मेहता भी। उस समय का बेताज बादशाह कहलाने वाला हर्षद मेहता कई हजार करोड़ का घोटाला कर जाएगा, ये शायद ही किसी ने सोचा भी नहीं होगा। बता दें कि हर्षद मेहता, जिसने सन् 1992 में करीब 4,000 करोड़ का घोटाला किया था, अब Sony Liv पर इसी स्कैम से जुड़ी एक वेब सीरीज भी रिलीज हो चुकी है। इस सीरीज, इसके लीड रोल कर रहे प्रतीक गांधी की लोगों ने काफी तारीफ भी की है। खैर, वेब सीरीज तो आप कभी भी देख सकते हैं, लेकिन आज हम आपको बतायेंगे कि हर्षद मेहता की मौत के बाद उसके परिवार का क्या हुआ।

बता दें कि हर्षद मेहता की पुलिस कस्टडी में सन् 2001 में मौत हो गई थी, लेकिन उनके परिवार को उसके बाद एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी। 27 साल की कानूनी लड़ाई के बाद इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल ने आखिरकार फरवरी 2019 में दिवंगत हर्षद मेहता, उनकी पत्नी ज्योति और भाई अश्विन से की गई 2,014 करोड़ रुपये की टैक्स डिमांड को खारिज कर दिया और उन्हें बरी कर दिया।

2019 में हर्षद की पत्नी ने स्टॉक ब्रोकर किशोर जनानी और फेडरेल बैंक के खिलाफ भी एक केस जीता। किशोर, जिन पर हर्षद के 1992 से 6 करोड़ रुपये बकाया थे, उसे कोर्ट ने 18 प्रतिशत ब्याज के साथ उनकी पत्नी ज्योति को लौटाने का आदेश दिया।

हर्षद के भाई अश्विन मेहता ने वकालत की डिग्री हासिल की और अब वह मुंबई हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस कर रहे हैं। उन्होंने अकेले ही कई अदालती मामले लड़े और अपने भाई का नाम साफ करने के लिए बैंकों को करीब 1,700 करोड़ रुपयों का भुगतान किया। वे हर्षद के वकील के साथ ही उसकी फर्म में स्टॉक ब्रोकर भी थे।

हर्षद मेहता की मौत के बाद उनके खिलाफ केस खत्म हो गये थे, लेकिन अश्विन मेहता 2018 तक कानूनी लड़ाई लड़ते रहे, जब तक विशेष अदालत ने भारतीय स्टेट बैंक को धोखा देने के एक मामले में उन्हें बरी नहीं कर दिया।

हर्षद के बेटे अतुर मेहता के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर्षद के बेटे अतुर मेहता ने 2018 में लोगों का ध्यान तब आकर्षित किया, जब उन्होंने बीएसई-लिस्टेड टेक्सटाइल कंपनी फेयर डील फिलामेंट्स में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी खरीदी थी।

बहरहाल, हर्षद मेहता की कहानी बेहद दिलचस्प है। उनकी जिंदगी के कई पहलू हैं, जिन्हें समझने के लिए आप चाहें वेब सीरीज देखें या फिर उनके बारे में पढ़ें। लेकिन एक बात साफ है कि हर्षद मेहता कांड लोगों के लिए एक जिज्ञासा का विषय बना रहेगा। इसमें कांड में सबसे बड़ी खासियत यह रही की सबकी नाक के नीचे इतना बड़ा कांड हो गया और किसी को भनक तक नहीं लगी।

Add comment


Security code
Refresh