रेलवे ने बिहार को दिया एक और तोहफा, 21 सितंबर से चलाएगा 40 नई ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Train

नई दिल्लीः रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 21 सितंबर से भीड़भाड़ वाले रूट पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाएगा यानि 40 ट्रेनें, जिनमें से ज्यादातर बिहार के लिए हैं। जबकि इन ट्रेनों के 19 जोड़ी ट्रेनों का टिकट हमसफर एक्सप्रेस की दरों पर ही मिलेंगे। जबकि एक ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस की दरों के बराबर होगा। इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिन होगी और बुकिंग 19 सितंबर को सुबह 8 बजे खुलेगी। यह मौजूदा विशेष ट्रेन व श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होंगी।

हाल ही में मीडिया ब्रीफिंग में, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा कि रेलवे उन मार्गों पर क्लोन ट्रेनों का संचालन करेगा, जिसमें वेटिंग लिस्ट लंबी होगी, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को इन 20 जोड़ी कुल 40 ट्रेनों का ब्योरा जारी किया है। इनके स्टॉप सीमित होंगे। सभी ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित श्रेणी की होगी।

ये क्लोन ट्रेनें दूसरी ट्रेनों के आगे चलेंगी ताकि यात्रियों को यात्रा करने में कोई परेशानी न हो। मंगलवार को, रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें अधिसूचित समय पर संचालित होंगी और पूरी तरह से आरक्षित सेवाएं होंगी। 19 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों में 18 कोच उपलब्ध होंगे, जबकि लखनऊ-दिल्ली ट्रेन में 22 कोच उपलब्ध होंगे।

रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों की सूची के अनुसार, 10 ट्रेनें (5 जोड़े) पूर्व मध्य रेलवे के तहत बिहार और दिल्ली के बीच संचालित होंगी। ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में उत्पन्न और समाप्त होंगी। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के तहत चलने वाली दो ट्रेनें बिहार से भी हैं।

उत्तर रेलवे 10 ट्रेनों (5 जोड़े) को भी चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच और पीछे पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली के बीच दूसरों के बीच चलेगी। दक्षिण मध्य रेलवे दानापुर (बिहार) से सिकंदराबाद के बीच और पीछे दो ट्रेनें चलाएगा। दक्षिण पश्चिम रेलवे गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच 6 ट्रेनें (3 जोड़े) चलाएगा।

पश्चिम रेलवे बिहार (दरभंगा) -गुजरात (अहमदाबाद), दिल्ली-गुजरात, बिहार (छपरा) से गुजरात (सूरत), मुंबई-पंजाब, गुजरात (अहमदाबाद) -बिहार (पटना) के बीच 10 ट्रेनें (5 जोड़े) चलाएगा। ये ट्रेनें सेवा में पहले से मौजूद 310 विशेष ट्रेनों के अलावा चलेंगी। रेलवे ने कहा कि राज्य सरकारों के सुझावों पर भी ट्रेनों के स्टाॅप रखे जा सकते हैं।

क्लोन ट्रेनों की सूचीः
नई दिल्ली- सहरसा- नई दिल्ली
नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली
नई दिल्ली- दरभंगा- नई दिल्ली
दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली
नई दिल्ली-राजेंद्र नगर-नई दिल्ली
दिल्ली-कटिहार-दिल्ली
न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी
जयनगर-अमृतसर-जयनगर
वाराणसी-नई दिल्ली-वाराणसी
बलिया-दिल्ली- बलिया
नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली
सिकंदराबाद-दानापुर-सिकंदराबाद
वास्को-निजामुद्दीन-वास्को
बेंगलुरु-दानापुर- बेंगलुरु
यशवंतपुर-निजामुद्दीन-यशवंतपुर
अहमदाबाद-दरभंगा-अहमदाबाद
अहमदाबाद-दिल्ली-अहमदाबाद
सूरत-छपरा-सूरत
बांद्रा-अमृतसर-बांद्रा
अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद

Add comment


Security code
Refresh