अनलॉक-2 के लिए दिशा-निर्देश जारी, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

Amitshah

नई दिल्लीः सोमवार देर रात अनलॉक-2 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक-2 के लिए नई गाइड लाइन्स 1 जुलाई से लागू होंगी। नई गाइड लाइन्स के हिसाब से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। 

आपको बता दें कि देशभर में सभी स्कूल, इंस्टीट्यूशन, कॉलेज कोरोना वायरस की वजह से मार्च के महीने से ही बंद हैं। वहीं, अनलॉक-1 की गाइडलाइन्स में सरकार ने कहा था कि स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में निर्णय जुलाई में स्थिति को ध्यान में रखकर लिया जाएगा। स्कूल और सभी संस्थान बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए उन्हें ऑनलाइन ही पढ़ाने के काफी प्रयास किए जा रहे हैं। 

गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है, ‘‘केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया जाएगा।’’

ज्ञात हो कि CBSE और CISCE बोर्ड ने जुलाई में होने वाली अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। सीबीएसई ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी। बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट बनायेगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा।

#guidelinesforunlock2 #educationalinstitutions #schools #colleges #remainclosedtill31July #UnionHomeMinistry  #schoolsremainclosedtill31July #collegesremainclosedtill31July #coachinginstitutesremainclosedtill31July

Add comment


Security code
Refresh