Pr

KVIC को प्रवासी श्रमिकों से पहली आय हुई, आगामी महीनों में अधिक उत्पादन की अपेक्षा

नई दिल्ली: खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए उठाए गए स्व-निरंतरता उपायों के अच्छे परिणाम आने लगे हैं। विपदा में फंसे प्रवासी श्रमिक अगस्त महीने में उत्तर प्रदेश में केवीआईसी के शहद मिशन में शामिल हुए। श्रमिकों ने पहले शहद उत्पादन का लाभ उठाया है। आशा है दिसम्बर से मार्च महीने में उत्पादन बढ़ेगा।

Graph

Corona Update: सक्रिय मामलों की संख्या स्थिर, जांच का आंकड़ा 14 करोड़ के पार

नई दिल्ली: देशभर में पिछले 24 घंटों में केवल 38,772 व्यक्ति कोविड से संक्रमित पाए गए। इसी अवधि में, देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 45,333 दर्ज की गई, जिससे सक्रिय मामलों की संख्या (केस लोड) में 7,004 मामलों की शुद्ध कमी सुनिश्चित हुई। भारत में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या (केस लोड)में कमी ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत में मौजूदा कोविड मामलों की 4,46,952 संख्या भारत के कुल पॉजिटीव मामलों का केवल 4.74% हिस्सा है।

HV

डॉ. हर्षवर्धन ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इंडियन रेडक्रोस सोसाइटी के साथ मास्क और साबुन वितरित किया

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, इंडियन रेडक्रोस सोसाइटी (ईआरसीएस) के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन ने आज पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मास्क और साबुन वितरित किया। मास्क लगाने तथा हाथ धोने के महत्व पर बल देते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि शीघ्र ही कोविड से हमारी लड़ाई के 11 महीने पूरे होने वाले हैं। तब से स्वयं तथा दूसरों को सुरक्षित रखने का सर्वाधिक महत्वपूर्ण सिद्धांत साफ-सफाई तथा शारीरिक दूरी के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना है। कोविड के खिलाफ लड़ाई में हमारा सबसे बड़ा हथियार मास्क और सैनिटाइजर है।

Pmm

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 वैक्सीन के विकास और निर्माण की जानकारी ली

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री ने सोमवार को कोविड-19 के टीके के विकास और निर्माण पर काम करने वाली 3 टीमों के साथ वर्चुअल बैठक की। ये टीमें जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड पुणे, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड हैदराबाद और डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज लिमिटेड हैदराबाद थी।

प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों में कोविड-19 से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। टीके के विकास के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों की क्षमता पर भी चर्चा की गई।

Rail 5

भारतीय रेलवे ने 2023 तक बड़ी रेल लाइन नेटवर्क के पूर्ण विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया

नई दिल्ली: केन्द्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर-पश्चिमी रेलवे के नये विद्युतीकृत दिघावाड़ा-बांदीकुई रेल खंड का उद्घाटन किया और दिघावाड़ा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में इस नये विद्युतीकृत रेल मार्ग पर पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जन प्रतिनिधि और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने आज इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि गुरु नानक देव जी की जयंती के पूर्व का यह दिन बहुत विशेष है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारतीय रेलवे तीव्र गति और गुणवत्ता के साथ चरणबद्ध ढंग से आगे बढ़ रहा है तथा सभी के सहयोग, टीमवर्क और प्रेरणा से बड़ी उपलब्धियां हासिल कर रहा है।