Modi

हम न बदलें तो बदलाव लाने की ताकत भी कमजोर हो जाती है: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रियाओं में बदलाव, व्यवस्थाओं में बदलाव और स्वरूप में बदलाव आज समय की मांग है। उन्होंने कहा कि 1945 की दुनिया निश्चित तौर पर आज से बहुत अलग थी। पूरा वैश्विक माहौल, साधन-संसाधन, समस्याएं-समाधान सब कुछ भिन्न थे। ऐसे में विश्व कल्याण की भावना के साथ जिस संस्था का गठन हुआ, जिस स्वरूप में गठन हुआ वो भी उस समय के हिसाब से ही था। आज हम एक बिल्कुल अलग दौर में हैं। २१वीं सदी में हमारे वर्तमान की, हमारे भविष्य की, आवश्यकताएं और चुनौतियां अब कुछ और हैं। इसलिए आज पूरे विश्व समुदाय के सामने एक बहुत बड़ा सवाल है कि जिस संस्था का गठन तब की परिस्थितियों में हुआ था, उसका स्वरूप क्या आज भी प्रासंगिक है? सदी बदल जाये और हम न बदलें तो बदलाव लाने की ताकत भी कमजोर हो जाती है |

ITDeptt

ईमानदार का होगा सम्मान, आयकर विभाग ने ‘फेसलेस अपील्‍स’ का किया शुभारंभ

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने ‘फेसलेस इनकम टैक्स अपील्‍स’ का शुभारंभ किया। ‘फेसलेस अपील्‍स’ के तहत  सभी आयकर अपील को फेसलेस परिवेश या माहौल में फेसलेस (टैक्‍स अधिकारी के समक्ष करदाता की व्‍यक्तिगत उपस्थिति जरूरी नहीं) तरीके से अंतिम रूप दिया जाएगा। हालांकि, इनमें गंभीर धोखाधड़ि‍यों, व्‍यापक कर चोरी, संवेदनशील एवं तलाशी से जुड़े मामलों, अंतर्राष्ट्रीय कर और काला धन अधिनियम से संबंधित अपील शामिल नहीं हैं। इस बारे में आवश्यक राजपत्र अधिसूचना भी आज जारी कर दी गई है।

Flight

हवाई यात्रा करने वालों की संख्या एक दिन में बढ़कर 2,40,828 तक पहुंची

नई दिल्लीः देश में 25 मई 2020 से घरेलू उड़ानें बहाल होने के बाद संचालित की गई कुल 1,08,210 उड़ानों के जरिए अब तक एक करोड़ से अधिक लोग यात्रा कर चुके हैं।  केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घरेलू विमानन सेवा अब कोविड-19 से पूर्व की स्थिति में लौट रही है। उन्होंने सभी हितधारकों को आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में इस बड़ी उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए बधाई दी।

MI

भारत, डेनमार्क ने बौद्धिक संपदा सहयोग संबंधी समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने आज डेनमार्क के उद्योग, व्यापार एवं वित्तीय मामलों के मंत्रालय के डैनिश पेटेंट एवं ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग के संबंध में एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर डीपीआईआईटी के सचिव डॉ. गुरूप्रसाद महापात्र और डेनमार्क के राजदूत श्री फ्रैडी स्वेन ने इस समझौता पत्र पर औपचारिक तौर पर हस्ताक्षर किए।

Graph

Corona Update: कोविड-19 के कुल सात करोड़ से अधिक टेस्ट किए गए

नई दिल्लीः देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 85,362 नए मामले सामने आए हैं। नए पुष्ट मामलों में से 75 प्रतिशत मामले 10 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के हैं। महाराष्ट्र इस सूची में लगातार शीर्ष पर बना हुआ है। यहां सबसे अधिक 17,000 मामले सामने आए जिसके बाद कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में क्रमश: 8,000 और 7,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 

पिछले 24 घंटे में 1,089 मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 10 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में कोविड के कारण 83 प्रतिशत मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र में 416 लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में क्रमश: 86 और 84 लोगों की मौत हुई है।