Neet परीक्षा परिणाम आज होगा घोषित, उम्मीदवार रहें तैयार

NEETResult

नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) NEET-UG रिजल्ट 2020 आज, 16 अक्टूबर को घोषित करेगी। जिन उम्मीदवारों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है, वे अपना परिणाम ntaneet.nic.in पर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इस वर्ष NEET 2020 के लिए लगभग 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया था। हालाँकि, 13 सितंबर को परीक्षा में उनमें से केवल 85-90 प्रतिशत छात्र ही परीक्षा में उपस्थित हुए थे। बाकी छात्र कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके। इसके साथ ही, कोविड-19 संक्रमित या कंटनमेंट जोन के कारण परीक्षा से वंचित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का फिर से आयोजन 14 अक्टूबर को किया गया था। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार उच्चतम न्यायालय द्वारा नीट 2020 की वंचित उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा के आयोजन की छूट दे दी गयी है।

एनटीए नीट 2020 रिजल्ट की घोषणा को लेकर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिणाम की घोषणा आज दोपहर बाद की जा सकती है। एनटीए द्वारा नीट रिजल्ट 2020 की घोषणा परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर की जाएगी और परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना नीट 2020 स्कोर कार्ड के साथ-साथ नीट 2020 रैंक भी परीक्षा पोर्टल से परिणाम जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि नीट 2020 रिजल्ट के बारे किसी भी अपडेट को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.nic.in पर भी जारी किया सकता है। इसके साथ ही, एजेंसी द्वारा देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस के लिए कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी जारी किया जाएगा। ऐसे में नीट यूजी रिजल्ट 2020 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को अपना नीट यूजी रैंक 2020 और नीट कट-ऑफ 2020 देखने के लिए नीट परीक्षा पोर्टल के साथ-साथ एनटीए की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और रैंक के साथ-साथ कट-ऑफ की जानकारी यहां से भी ले सकते हैं।

नीट परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस वर्ष कट-ऑफ पहले की वर्षों की तुलना में अधिक रह सकता है क्योंकि इस वर्ष उम्मीदवारों को तैयारी के लिए अधिक समय मिला। साथ ही, इस वर्ष परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी पहले अधिक है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष की नीट यूजी परीक्षा में पूर्व वर्षों की अपेक्षा सरल प्रश्न पूछे गये थे।

Add comment


Security code
Refresh