21 सितंबर से देशभर में स्कूल-काॅलेज खोलने की तैयारी, जानें क्या होंगे नियम

School

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के चलते बच्चों के स्कूल और काॅलेज लगभग 6 महीने से बंद हैं। इन स्कूलों और काॅलेजों को सरकार फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। स्कूल और काॅलेज को खेलने के साथ ही साथ इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि इसके लिए सुरक्षा और स्वच्छता के मानकों में कोई कोताही न बरती जाए। हालांकि, स्कूल सिर्फ 9वीं से 12वीं के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल खोलने की गाइडलाइन जारी की गई है। इस दौरान स्टाफ रूम से लेकर क्लास रूम तक छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा। अगर, स्कूल में स्वीमिंग पूल है तो उसे अभी बंद ही रखा जाएगा। अगर, स्कूम में एयरकंडीशनर है तोे उसका तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखना होगा। क्लासरूम में बच्चों को स्वच्छ हवा मिले इसके लिए स्कूल प्रबंधन को व्यवस्था करनी होगी।

क्या होंगे नियम 
शिक्षकों के साथ छात्र-छात्राओं और ही स्कूल में आने वाले हर कर्मचारी के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। स्कूल आने वाले सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखनी होगी। समय-समय पर छात्रों और स्कूल के स्टाफ को सेनिटाइज भी करना होगा। कहीं भी थूकने पर पाबंदी होगी। दिशानिर्देशों में साफ कहा गया है कि स्कूल के नोटिस बोर्ड पर राज्य हेल्पलाइन नंबर के साथ ही स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के फोन नंबर भी लिखे जाएंगे। छात्रों को अपनी मर्जी से स्कूल आने की आजादी होगी। स्कूल प्रशासन किसी भी छात्र पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बना सकता। छात्र अपने परिजनों की लिखित इजाज़त के बाद ही स्कूल आ सकेंगे।

दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। कंटेंमेंट जोन के बाहर सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

UP में 15 को फैसला
केंद्र सरकार द्वारा अनलाक-4.0 के लिए जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार कक्षाएं लगाई जाएं या नहीं, इस पर उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग 15 सितंबर को निर्णय लेगा। ऐसे में 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं शुरू करना मुश्किल माना जा रहा है। 

हरियाणा सरकार है तैयार
हरियाणा सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने की योजना बना ली है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह गुज्जर का कहना है कि प्रदेश एक बार फिर स्कूल खोलने को लेकर तैयार है। स्कूलों को सैनिटाइज करने के लिए बजट आवंटित किया जा चुका है। हालांकि राज्य सरकार ने करनाल और सोनीपत जिले में पहले सिर्फ क्लास 10 और 12 के छात्रों लिए स्कूल खोलने की बात कही है।

उत्तराखंड में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल काॅलेज
कोरोना महामारी के मद्देनजर उत्तराखंड में स्कूल, कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने पूरी तरह से स्कूल खोलने की अभी अनुमति नहीं दी है। दरअसल, उत्तराखंड में कुल 28 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं। इनमें से करीब नौ हजार लोग अभी भी बीमारी से संक्रमित हैं, इनका ईलाज चल रहा है।

MP में 21 से खुलेंगे स्कूल
मध्य प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल 21 सितंबर से खुल जाएंगे। हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी की जाएगी। बहरहाल, अभी कंटेनमेंट जोन में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। जो स्कूल खुलेंगे उनमें प्रार्थना सभा और खेलकूद की गतिविधियां नहीं होंगी। छात्र अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल आ पाएंगे।

Add comment


Security code
Refresh