JEE

JEE (Main) Exam: ‘कक्षा 12 में 75 प्रतिशत अंक’ की पात्रता शर्त से दी गई छूट

नई दिल्लीः आईआईटी जेईई (एडवांस) के संबंध में लिए गए फैसले पर विचार करते हुए और पिछले शैक्षणिक वर्ष के बारे में लिए गए फैसले की तर्ज पर शिक्षा मंत्रालय ने एनआईटी, आईआईआईटी, एसपीए और अन्य सीएफटीआई के संबंध में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) के अंतर्गत 75 प्रतिशत अंकों (कक्षा 12 में) की पात्रता शर्त को खत्म कर दिया है। इनमें जेईई (मुख्य) के आधार पर प्रवेश होते हैं।

JEENEET

वर्ष 2021 के लिए JEE और NEET के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्लीः वर्ष 2021 के लिए जेईई और नीट के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि पिछले वर्ष के विपरीत इस वर्ष उम्मीदवारों के पास जेईई और नीट परीक्षाओं के सवालों के जवाब देने का विकल्प होगा। जेईई (मेन 2021) के लिए पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की भांति समान रहेगा लेकिन छात्रों को 90 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 30-30 प्रश्न) में से 75 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 प्रश्न) का उत्तर देने का विकल्प दिया जाएगा। जेईई (मेन) 2020 में 75 सवाल दिए गए थे जिनमें से उम्मीदवारों को सभी (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 प्रश्न) का जवाब देना था।

CollabCAD

NIC और CBSE 14 जनवरी को 'कोलैबकैड' सॉफ्टवेयर को लॉन्च करेंगे

नई दिल्लीः इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी), केन्‍द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसईे) औरशिक्षा मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से कोलैबकैडसॉफ़्टवेयरको लॉन्च कर रहा है, कंप्यूटर-सक्षम सॉफ़्टवेयर प्रणाली- कोलैबकैड एक सहयोगी नेटवर्क है, जो छात्रों और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स पाठ्यक्रम के शिक्षकों के लिए 2डीड्राफ्टिंग और डिटेलिंग से लेकर 3डी प्रोडक्‍ट डिजाइन प्रदान कर रहा है।

Students

केंद्र ने SC छात्रों के लिए 59,000 करोड़ की मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना को दी मंजूरी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आज अगले 5 वर्षों में 4 करोड़ से अधिक अनुसूचित जाति के छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए "अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रों के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति (पीएमएस-एससी)"की केंद्र प्रायोजित स्कीम बड़े और रूपांतरात्मक परिवर्तनों के साथ अनुमोदित की है ताकि वे अपनी उच्चतर शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।

CDS

UPSC CDS Result 2020: परिणाम घोषित, 6727 उम्मीदवारों ने किया क्वालीफाई

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा या यूपीएससी सीडीएस II 2020 के लिए लिखित परिणाम जारी किया है। यह परीक्षा 8 नवंबर, 2020 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 6727 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया है - जिसकी सूची आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध है । 

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें 1 जुलाई, 2021 तक आईएमए / एनए और 13 मई, 2021 को एएफए के लिए आधिकारिक प्रमाण पत्र के अनुसार मूल प्रमाण पत्र (जन्म तिथि, शैक्षिक योग्यता, आदि) जमा करना आवश्यक है। एसएससी पाठ्यक्रम के लिए दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर, 2021 है।