Om Birla

संसदीय कैंटीन में सब्सिडी खत्म, अब खाना होगा महंगाः स्पीकर

नई दिल्लीः संसद की कैंटीन में परोसा जाने वाला खाना और अन्य चीजें संसद सदस्यों के लिए महंगी हो जाएंगी क्योंकि इसके लिए सब्सिडी बंद कर दी गई है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। हालांकि बिड़ला ने इस कदम के वित्तीय निहितार्थ को निर्दिष्ट नहीं किया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि लोकसभा सचिवालय वार्षिक सब्सिडी को खत्म करके 8 करोड़ रुपये से अधिक बचा सकता है।

29 जनवरी से शुरू होने वाले अगले संसद सत्र की तैयारियों के बारे में पत्रकारों से बात करते हुए बिड़ला ने यह भी कहा कि अब उत्तर रेलवे की जगह ITDC द्वारा संसद की कैंटीन चलाई जाएगी। बिड़ला ने कहा कि संसद के सभी सदस्यों से बजट सत्र शुरू होने से पहले कोविड-19 परीक्षण से गुजरने का अनुरोध किया जाएगा।

NCC

रक्षा सचिव ने इंडिया गेट और राजपथ पर NCC के स्वच्छता पखवाड़े का उद्घाटन किया

नई दिल्लीः रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 18 जनवरी 2021 को इंडिया गेट पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित स्वच्छतापखवाड़े का उद्घाटन किया। इसस्वच्छतापखवाड़े का विषय "स्वच्छ भारत, हरित भारत, ये है मेरे सपनों का भारत" है। इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार ने कहा कि एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है और इसने एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर, नेतृत्व एवं व्यक्तित्व विकास और स्वच्छता कार्यक्रम जैसी गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की दिशा में बहुमूल्य योगदान दिया है।

Arrest

फर्जी तरीके से 82.23 करोड़ रुपये का आईटीसी लाभ लेने के लिए एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्लीः इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ लेने के लिए फर्जी और नकली इनवॉयस बनाने वालों के खिलाफ चल रहे धर-पकड़ अभियान के तहत पूर्वी दिल्ली संभाग के केंद्रीय वस्तु और सेवा कर (सीजीएसटी) अधिकारियों नेबड़े पैमाने पर फैले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। इसके लिए अधिकारियों ने 15 जनवरी 2021 से 17 जनवरी 2021 के बीच वृहद स्तर डाटा विश्लेषण, लोगों की पहचान और 21 जगहों पर सर्च आपरेशन किया। जिसके जरिए फर्जी  तरह से आईटीसी का फायदा दिलाने के लिए 2017 से काम कर रही कंपनियों का पता चला है।

SC

किसानों की R-Day ट्रैक्टर रैलीः SC ने कहा- दिल्ली में कौन आएगा, कौन नहीं, ये पुलिस का काम

नई दिल्लीः केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने ऐलान किया है कि वे 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में टैक्टर रैली निकालेंगे, मगर इसे रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जिस पर आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि गणतंत्र दिवस पर किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली कानून और व्यवस्था का मामला है और इसका फैसला दिल्ली पुलिस को करना है। किसानों द्वारा नियोजित ट्रैक्टर रैली के खिलाफ आदेश देने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से यह भी कहा कि इस मामले से निपटने के लिए उसके पास सभी अधिकार हैं। अब इस मामले पर बुधवार यानी 20 जनवरी को सुनवाई होगी। 

School

दिल्ली और राजस्थान में फिर से खुले स्कूल, जानें क्या हैं दिशानिर्देश

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगभग 10 महीने से बंद पड़े दिल्ली और राजस्थान के स्कूल सोमवार से फिर से खोल दिए गए हैं। राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोलने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं, जिनमें मास्क लगाना मुख्य रूप से शामिल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने दिशानिर्देश में साफ किया है कि बच्चे अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आएंगे। स्कूल का आज पहला दिन है, लेकिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति काफी कम दर्ज की गई।