Farmer Protest: ट्रैक्टर रैली पर संशय खत्म, दिल्ली पुलिस ने दी मंजूरी

Tractor Rally

नई दिल्लीः 26 जनवरी को किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को तीन वैकल्पिक मार्गों के साथ दिल्ली पुलिस ने मंजूरी दे दी है। रविवार को इसकी जानकारीयोगेंद्र यादव ने दी। उन्होंने कहा कि रैली शांतिपूर्ण तरीके से निकाली जाएगी। वहीं, दिल्ली पुलिस मामले की गंभीरता को देखते हुए खासी मुस्तैद नज़र आ रही है। पुलिस ने जवानों से गणतंत्र दिवस पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने तीन रास्तों पर किसानों को रैली निकालने की अनुमति दी है।

क्या होगा रूट
खुफिया विभाग के स्पेशल सीपी दीपेन्द्र पाठक ने बताया कि ट्रैक्टर रैली टिकरी, सिंघू और गाजीपुर बार्डर से दिल्ली में घुसेगी। सिंघु बार्डर से रैली कंझावाला, बवाना, औचंदी बार्डर, केएमपी एक्सप्रेस-वे से गुजरेगी और वापस सिंघु बार्डर लौट जाएगी।

मीडिया से बात करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा, ‘‘आज दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ छोटी सी मीटिंग थी।’’ उन्होंने बताया, ‘‘हमें पुलिस की तरफ से ट्रैक्टर रैली के लिए औपचारिक अनुमति मिल गई है।’’ इस दौरान उन्होंने कहा ‘‘जैसा कि मैंने पहले बताया था किसान गणतंत्र परेड 26 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित होगी।’’ 

इस से पहले पुलिस और किसानों के बीच रूट और समय को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी। किसान 5 रूटों पर ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हुए थे। पहले दोनो तरफ से अगल-अलग बातें कही जा रही थीं। एक तरफ, जहां किसान कह रहे थे कि उन्हें दिल्ली में ट्रैक्टर रैली की इजाजत मिल गई है। दूसरी ओर दिल्ली पुलिस कह रही थी कि अभी ट्रैक्टर रैली की मंजूरी नहीं दी गई है। इसलिए भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन, अब दिल्ली पुलिस की मंजूरी के बाद किसानों का संशय खत्म हो गया है। 

बहरहाल, दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि किसानों की ट्रैक्टर रैली गणतंत्र दिवस परेड के बाद ही निकलेगी। किसान अपनी रैली रिंग रोड पर निकालना चाहते हैं, लेकिन पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी है। हालांकि पुलिस का कहना है कि अगर किसान ये सारी चीजें लिखित में देते हैं, तो उन्हें इस रैली की इजाजत दी जा सकती है। दिल्ली में ट्रैक्टर रैली को लेकर पुलिस कमिश्नर ने कहा, ‘‘किसानों ने हमें कोई लिखित रूट नहीं दिया है। लिखित रूट आने के बाद ही बताएंगे।’’

किसान नेताओं की पुलिस के साथ हुई बैठक के बाद किसान नेता ने कहा कि ट्रैक्टर परेड करीब 100 किलोमीटर चलेगी। परेड में जितना समय लगेगा, वो हमें दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह परेड ऐतिहासक होगी जिसे दुनिया देखेगी. कल परेड के पूरे रूट और समय के बारे में जानकारी देंगे।

दिल्ली एनसीआर में निकलने वाली ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए कई राज्यों के किसान दिल्ली आ रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन के नेता जोगेंद्र तालु ने शनिवार को दावा किया कि 24 जनवरी को भिवानी जिले से पांच हजार ट्रैक्टर दिल्ली में प्रस्तावित किसानों की ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए रवाना होंगे।

Add comment


Security code
Refresh