गौसंवर्धन से रोजगार एवं पर्यावरण संरक्षणः आदेश गुप्ता

Pr

दिल्लीः भारत गौसंवर्धन केंद्र दिल्ली द्वारा आज सामुदायिक भवन आईपी एक्सटेंशन में दत्तोपन्त ठेंगड़ी जी का जन्म शताब्दी समारोह मनाया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि ठेंगड़ी जी स्वदेशी की परिकल्पना को जीवन में उतारना चाहते थे। उन्होंने भारतीय मजदूर संघ को देश की सबसे बड़ी संस्था बनाया, अखिल विद्यार्थी परिषद की स्थापना की। 

पश्चिमी देशों की अवधारणा शोषण और आर्थिक रूप से दोहन की परंपरा के खिलाफ उन्होंने भारतीय परंपरा के अंतर्गत मजदूरों को विकास से जोड़ने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि गौ संवर्धन तभी संभव है जब उस गोबर और गोमूत्र से उत्पाद बनाए जाए और उसे बेचा जाय। 

उन्होंने कहा कि पुराने जमाने में गोबर से घर की लिपाई पुताई होती थी तो किसी तरह का वायरस और कोई भी बीमारी घर में नहीं आता था। इस समय गाय के गोबर से एवं अन्य उत्पाद बनाए जा रहे हैं इस तरह के कार्य के लिए मोदी सरकार ने बीस हजार करोड़ आवंटित किये हैं। इस तरह के रचनात्मक कार्य द्वारा रोजगार, पर्यावरण एवं जीवन को सुगम बनाया जा सकता है। 

इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल ने कहा कि इस तरह गोबर से निर्मित प्रोडक्ट स्वाबलंबन तो देगा ही पर्यावरण की रक्षा भी करेगा। लोकसभा टीवी के संपादक श्याम किशोर सहाय ने कहा ही ठेंगड़ी जी के विचारों, परंपरा को लेकर ही भारत आत्मनिर्भर हो सकता है। 

इस अवसर पर शाहदरा भाजपा जिला अध्यक्ष रामकिशोर शर्मा ने कहा ठेंगड़ी जी का जीवन अंतिम छोर के लोगों के लिए था। आज उनके अधूरे सपने साकार होते दिख रहे हैं। पूर्व मेयर विपिन बिहारी सिंह ने कहा कि गाय अर्थव्यवस्था की धुरी बन गई है। इस अवसर पर निगम पार्षद अपर्णा गोयल ने कहा की ठेंगड़ी जी के सपनों का भारत जरूर बनेगा जब सार्वजानिक चीजों पर अंतिम छोड़ के लोगों का अधिकार होगा। 

इस अवसर पर भारत गौसंवर्धन केंद्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा की ठेंगड़ी जी का जीवन मजदूर, वंचित एवं किसानों के हित के लिए कार्य करते बीता। जिनकी प्रेरणा से हम उनके सपनों को साकार करने में लगे हैं। इस अवसर पर दिल्ली भाजपा प्रवक्ता ऋचा पांडेय मिश्रा, निगम पार्षद बबिता खन्ना, जयकांत वत्स, ज्योति गौतम, यंग इंडिया की निदेशक श्री स्मृति एवं अन्य लोग काफी संख्या में उपस्थित थे।

Add comment


Security code
Refresh