Delhi: 1 रुपये में भरपेट भोजन, खाना ऐसा कि रेस्टोरेंट भी फेल

Roti

नई दिल्लीः एक तरफ देश के लोग कोरोना और मंहगाई की मार झेल रहे हैं। दूसरी ओर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस मंहगाई के दौर में गरीब लोगों को 1 रूपये में भरपेट खाना खिला रहे हैं। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन दिल्ली जैसे बड़े शहर में जहां महंगाई आसामान छू रही है, वहां एक रुपये में भरपेट भोजन मिल रहा है। जी हाँ देश की राजधानी दिल्ली में एक रसोई ऐसी भी है जहां गरीब और जरुरतमंदों को सिर्फ 1 रुपये में व्यंजनों से सजी थाली मिलती है। इस थाली में पनीर, दाल मखनी और मिठाई भी शामिल है। खाने वाले बताते हैं कि यहां का खाना किसी भी रेस्टोरेंट के खाने को फेल कर दे।

आपको बता दें कि दिल्ली के नांगलोई इलाके में शिव मंदिर के पास प्रवीन कुमार गोयल, नामक व्यक्ति ‘श्याम रसोई’ चलाते हैं। इस रसोई की खास बात यह है कि यहां कोई भी शख्स सिर्फ एक रुपये में पेट भरकर खाना खा सकता है। यहां खाना लेने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है। 

प्रवीन गोयल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि यह रसोई हफ्ते में सातों दिन खुलती है और यहाँ हर रोज करीब 1000 से ज्यादा लोग खाना खाते हैं। वो एक रुपये भी इसलिए लेते हैं ताकि लोग खाने को मुफ्त समझकर बर्बाद न करें। ‘श्याम रसोई’ से किसी बीमार/जरूरतमंद के लिए खाना पैक करवाकर भी ले जा सकता है। लेकिन शर्त सिर्फ यह है कि खाना 3 लोगों का ही खाना पैक किया जाएगा।

Rotitw

श्याम रसोई के संचालक प्रवीन बताते हैं कि इसके लिए उन्हें कई लोग अनाज/राशन दान करते हैं। तो कुछ लोग आर्थिक रूप से भी मदद करते हैं। इस रसोई की शुरुआत 1 महीने पहले की गई थी। पहले वो 10 रुपये में एक थाली देते थे। लेकिन कोरोना काल में कई लोग आर्थिक रूप से परेशान हैं इस वजह से लोगों को कम पैसों में खाना खिलाते हैं। लोगों से थाली के बदले में जो 1 रुपया आता है, उससे कारीगरों का वेतन निकल जाता है।

Add comment


Security code
Refresh