दिवाली से पहले दिल्लीवालों के लिए बड़ा तोहफा, इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी सीधे खाते में

Electric

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार ने दिवाली से पहले दिल्लीवालों को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग और खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए, अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक वेब पोर्टल ev.delhi.gov.in लॉन्च किया। ई-वाहन खरीदने वाले लोग अब आसानी से इस पोर्टल पर जाकर किसी भी परेशानी के बिना सब्सिडी ले सकते हैं। सब्सिडी की रकम सोमवार से सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए रोजगार पैदा करने के लिए दिल्ली सरकार ने अगस्त में नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की थी।

दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल पर आप सब्सिडी मिलने वाले वाहनों की लिस्ट, डीलर और चार्जिंग स्टेशन की डिटेल देख सकते हैं। इस योजना में दिल्ली सरकार ने आपके पुराने वाहन के बदले नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपये तक का इंसेंटिव देने की भी घोषणा की है। ज्ञात हो कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर पहले ही रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर चुकी है।

हालांकि, इस योजना के बारे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कुछ खरीदारों को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी मिल चुकी है। गहलोत ने कहा कि हम पहले ही 23 अक्टूबर से टेस्ट के आधार पर 3 मामलों पर कार्रवाई कर चुके हैं, क्योंकि सॉफ्टवेयर में कोई समस्या है। इसी के चलते सोमवार तक या अधिकतम मंगलवार तक, हम लगभग 100 मामलों को सुलझाकर सब्सिडी को सीधे खाते में भेजना शुरू कर देंगे।

किस इलेक्ट्रिक वाहन पर कितनी छूट?
दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक बाइक पर 30 हजार की छूट, इलेक्ट्रिक कार पर डेढ़ लाख की छूट, इलेक्ट्रिक ऑटो पर 30 हजार तक तक की छूट और ई-रिक्शा पर 30 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी। वहीं मालवाहक वाहनों पर 30 हजार तक की छूट मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह छूट केंद्र से मिलने वाली छूट के अतिरिक्त होगी। इसके अलावा स्कीम में स्क्रैपिंग इंसेंटिव भी दिया जाएगा।

सब्सिडी लेने के लिए क्या करना होगा?
सब्सिडी का दावा करने के लिए आपको सिर्फ 3 चीजें देनी होगी। पहला, बिक्री रसीद (सेल्स इनवॉइस), दूसरा आधार कार्ड और तीसरा कैंसिल चेक की एक कॉपी। ये सभी चीजें आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय डीलर को उपलब्ध करानी होगी। जिसके 3 दिन के भीतर आपकी सब्सिडी आपके खाते में आ जाएगी। वहीं दिल्ली सरकार की ओर से एसएमएस के जरिए उपभोक्ता को अपडेट रखा जाएगा कि आपका सब्सिडी क्लेम किस चरण में है। परिवहन विभाग के पास एक डैशबोर्ड होगा, जिसके माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं कि कितने आवेदन मिले हैं और कितने पेंडिंग हैं। 

किसे मिलेगी सब्सिडी?
दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का नोटिफिकेशन 7 अगस्त को जारी किया था। इसलिए इस तारीख के बाद जिन लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें है उन्हें सब्सिडी का फायदा मिलेगा। वहीं सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स माफ करने का नोटिफिकेशन 10 अक्टूबर को जारी किया था और रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का नोटिफिकेशन 15 अक्टूबर को जारी किया था।

Comments   

0 #2 Colette 2020-11-01 07:50
I all the time emailed this weblog post page to all my
friends, because if like to read it next my friends
will too.
Quote
0 #1 Jaimie 2020-11-01 07:44
Aw, this was an incredibly good post. Finding the time and
actual effort to create a great article… but what can I say… I procrastinate a lot and never manage to get anything done.
Quote

Add comment


Security code
Refresh