दिल्ली में ठंड ने न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड तोड़ा, 26 साल बाद ऐसी सर्दी

Cold

नई दिल्लीः दिल्ली सहित उत्तर भारत में सर्दी ने दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 26 वर्षों में अक्टूबर महीने में सबसे कम है। भारतीय मौसम विभाग (IMO) ने यह जानकारी दी। बादलों की हल्की परत और धीमी हवा के कारण यह देखा गया। आईएमडी के अनुसार, वर्ष के इस समय सामान्य न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में दिल्ली में आखिरी कम तापमान 1994 में दर्ज किया गया था। 31 अक्टूबर को 1994, शहर का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 31 अक्टूबर, 1937 को, शहर ने महीने का सबसे कम तापमान - 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

मौसम विभाग के मुताबिक, साल के इस समय में सामान्य न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता है। विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इससे पहले वर्ष 1994 में दिल्ली में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि इस बार इतना कम न्यूनतम तापमान होने का कारण आसमान में बादलों का नहीं छाए रहना है। आसमान में बादल छाए रहने के कारण पृथ्वी से परावर्तित होने वाली अवरक्त (इंफ्रारेड) किरणों में कुछ किरणें बादलों के कारण वापस आ जाती हैं और इससे धरती गर्म हो जाती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक अन्य कारण शांत हवाएं हैं, जिसके कारण धुंध और कोहरा छाता है। मौसम विभाग ने कहा कि एक नवंबर तक न्यूनतम तापमान गिर कर 11 डिग्री सेल्सियस तक होने की संभावना है।

Add comment


Security code
Refresh