‘ताइवान नेशनल डे’ पर पोस्टर लगाने से भड़का चीन, दे डाली चेतावनी

Poster

नई दिल्लीः चीन का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने नई दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर दिल्ली बीजेपी के नेता तजिंदर बग्गा द्वारा ताइवान नैशनल डे के पोस्टर लगाने पर भड़क उठा है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस घटना की आलोचना करते हुए लिखा कि इससे पहले से खराब चल रहे भारत-चीन संबंध और ज्यादा खराब हो सकते हैं। उसने लिखा कि सत्तारूढ पार्टी बीजेपा आग से खेल रही है।

बता दें कि ये पोस्टर दिल्ली के भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने लगाए हैं। वह दिल्ली विधानसभा चुनावों में हरी नगर सीट से चुनाव लड़ थे। उन्होंने शनिवार की सुबह अपने ट्विटर अकाउंट पर हैशटैग श्रुज्ंपूंदछंजपवदंसक्ंलश् के साथ पोस्टरों के फोटो पोस्ट किए। बग्गा पहले भी चीन और ताइवान के मुद्दे पर बयानबाजी करते रहे हैं।

इसे बीजिंग के लिए बड़ी शर्मिंदगी के रूप में देखा जा रहा है। गुरुवार को भारत में चीनी दूतावास ने एक लेटर जारी कर भारतीय मीडियाकर्मियों को आगामी ताइवान के ‘राष्ट्रीय दिवस’ पर रिपोर्टिंग करते हुए ताइवान पर भारतीय सरकार के रुख पर स्टिक रहने को कहा था।

ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विशेषज्ञ लियू काइयू के हवाले से कहा कि बीजेपी नेता ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब भारतीय मीडिया ने ताइवान के नैशनल डे का समर्थन किया है और सहयोग किया है। साथी भारतीय विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने भारतीय मीडिया के एक चीन की नीति का सम्मान नहीं करते हुए अपने विचारों को प्रकाशित करने के अधिकारों का समर्थन किया है।

चीनी विशेषज्ञ ने कहा कि भारत का ताइवान के सवाल पर भड़काने का प्रयास भारत-चीन रिश्तों पर ऐसा असर डालेगा जिसे फिर ठीक नहीं किया जा सकेगा। शंघाई इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय मामलों के विशेषज्ञ झाओ गांचेंग ने कहा, श्भारत चीन की एक चीन नीति को चुनौती देकर आग से खेल रहा है।श् उन्होंने दावा किया कि भारत ताइवान के सवाल पर घरेलू स्तर पर चीन विरोधी भावनाओं को भड़काकर भारत सरकार चीन को एक पड़ोसी के रूप में व्यवहार करने से पीछे हटने के लिए बाध्य कर रही है।

आपको बता दें कि ताइवान से दोस्ताना संबंध रखने वाले देशों से चीन चिढ़ा रहता है। हालांकि भारत के रिश्ते ताइवान से मधुर हैं। आज यानी 10 अक्टूबर को ताइवान का नैशनल डे है। सोशल मीडिया पर भारतीयों ने ताइवान का साथ दिया है। इसके अलावा दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर ताइवान को बधाई देते पोस्टर्स लगाए गए हैं। ये पोस्टर्स बीजेपी नेता तजिंदर बग्गा ने लगवाए हैं। भारत में चीनी दूतावास ने भारतीय मीडिया से कार्यक्रम से दूर रहने के लिए कहा था। उस वक्त भी ताइवान ने चीन को करारा जवाब दिया था।

(With agency input)

Add comment


Security code
Refresh