टिड्डी दल हमलाः गुरुग्राम के बाद दिल्ली में प्रवेश, लोग टिड्डियों को भगाने के लिए ड्रम, थाली और ताली पीट रहे

Tiddi

नई दिल्लीः एक तरफ जहां देश कोरोना से लड़ रहा है, दूसरी तरफ टिड्डियों के हमले से कई राज्य परेशान हैं। अब, देशभर के कई राज्यों से होते हुए टिड्डी दल ने गुरुग्राम के बाद दिल्ली में भी प्रवेश कर कर लिया है। इससे पहले शनिवार सुबह गुरुग्राम में टिड्डी दल के पहुंचने के बाद आलम यह हो गया कि यहां के राजेंद्रा पार्क इलाके के लोगों ने टिड्डी दल को देखते हुए घरों की खिड़कियां बंद कर ली हैं। शहर में लोग एक साथ हजारों टिड्डियों को देखकर डरे हुए हैं। वहीं, लोग ड्रम, थाली और ताली बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश कर रहे हैं। 

जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है, क्योंकि टिड्डी दल असली नुकसान किसानों की फसलों को ही नुकसान पहुंचाते हैं।

ज्ञात हो कि टिड्डियों के आतंक से यूपी, पंजाब और हरियाणा सहित कई राज्य इनके हमले से प्रभावित हैं। इन राज्यों की फसलों को इन टिड्डी दलों ने भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाया है।

जागरण के हवाले से महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में भी टिड्डी दल दस्तक दे चुका है। महेंद्रगढ़ में तो शुक्रवार को ही टिड्डी दल पहुंच गया था। इस बीच शनिवार को टिड्डी दलों के आगमन के बीच रेवाड़ी में कृषि मंत्री जेपी दलाल टिड्डियों से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए शनिवार सुबह यहां के गांव बोहतवास व जाटूसाना सहित कई गांवों में पहुंचे। किसानों से बातचीत करने के साथ खेतों में पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया। उनके साथ उपायुक्त यशेंद्र सिंह सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

टिड्डी नियंत्रण के कार्य में जुटे भारत सरकार के कई अधिकारी और नेता भी प्रभावित गांवों में पहुंचे। मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि नुकसान का अनुमान लगाया जाएगा और किसानों की आर्थिक मदद की जाएगी।

 

#locustteam #enteredDelhi #afterGurugram #grasshopperteamarrivedinGurugram #thousandsoflocusts #playingdrumsthaliandtali

Add comment


Security code
Refresh