Metro 3

DMRC ने प्रदूषण रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम, कमेटी की गठित

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपने निर्माण स्थलों पर एक विशेष अभियान शुरूआत की है। इसके तहत डीएमआरसी के पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में कमेटी गठित की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसकी परियोजनाओं पर प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए आवश्यक सभी प्रदूषण नियंत्रण उपायों को उसके ठेकेदारों और अन्य साइट कर्मियों द्वारा सख्ती से लागू किया जा रहा है या नहीं।

Loni

बीजेपी विधायक ने लोनी में दिखाई दबंगई, मीट की सभी दुकानें कराई बंद

नई दिल्लीः लोनी से बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने रविवार को गाजियाबाद के लोनी इलाके में जबरन सभी मीट की दुकानें बंद करवा दीं। उन्होंने कहा ‘‘नवरात्रि में मांस की दुकान चलाना राष्ट्रद्रोह है।’’ बीजेपी विधायक, पूजा कॉलोनी इलाके में मीट की दुकान वालों पर अपनी दबंगई दिखाई और उनकी दुकानें बंद करवा दी। इस दौरान वह मीट दुकानदारों को धमकाते हुए दिखाई दिए। वह इतने पर ही नहीं रूके उन्होंने पुलिस को बुलाकर मीट की दुकान चला रहे दुकानदारों को उनके हवाले कर दिया।

Pollution

दिल्ली में ऑड-ईवन हो सकता है लागू? पराली से बढ़ रहा है वायू प्रदूषण

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की ठंड की शुरूआत हो चुकी है। लेकिन, ठंड के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। लाॅकडाउन में जो हवा बिल्कुल साफ हो चुकी थी, वो फिर से ट्रैफिक बढ़ने के कारण प्रदूषित होने लगी है। दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में पराली भी जलनी शुरू हो गई है। उसकी वजह से दिल्ली में हवा का पीएम लेवल 2.5 हो गया है, जोकि इस सीजन में सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है। केन्द्र और राज्य सरकारों के भरसक प्रयास के बाद भी पड़ोसी राज्यों में किसानों ने पराली जलाना नहीं छोड़ा है। पंजाब के एक किसान ने पूछने पर बताया कि सरकार कहती तो है मगर करती कुछ नहीं। इसलिए हमारे सामने पराली जलाने के अलावा और कोई चारा नहीं है।

VV

Shocking: ट्रैफिक पुलिस के जवान को कार चालक ने बोनट पर घसीटा, वीडिया वायरल

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में रोड़ पर काफी ट्रैफिक है और इस भीड़भाड़ में कुछ दिल्ली के दिलवाले हैं जो खतरों से खेलते नज़र आयेंगे। ऐसे ही खतरों के खिलाड़ी को जब ट्रैफिक पुलिसवालें ने रोकने की कोशिश की तो उसने पुलिसवाले के ऊपर कार चढ़ाने की कोशिश की। उसकी ये कोशिश तो कामयाब नहीं हो पाई, लेकिन वो बेचारा पुलिसवाला बचने के लिए कार के बोनट पर लटक गया। कार वाले को इतने पर भी दया नहीं आई, उसने बीच रोड़ में गाड़ियों की भीड़भाड़ के बीच उस पुलिसवाले को कुछ दूर तक कार के बोनट पर घसीटा। कुछ दूर जाकर वह ट्रैफिक पुलिसवाला कार के साइड में गिर गया। गनीमत ये रही कि उसे कोई गंभीर चोट नहीं लगी।

AirPollution

एक हफ्ते तक दिल्ली में रहेगा वायु प्रदूषण, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद पहली बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) खतरनाक स्तर तक बढ़ने लगा है। राजधानी में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, जिससे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। ये स्थिति दिल्ली में हर साल आती है और हमेशा ही लोगों की इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि राजधानी में आनंद विहार के पास वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। जानकारी के अनुसार, आज आनंद विहार में AQI 275 दर्ज किया गया। वहीं, बढ़ते प्रदूषण के कारण दृश्यता भी कम हो गई है।