Farmer

Farmer Protest: 11वें दौर की बैठक रही बेनतीजा, सरकार ने प्रस्ताव पर पुनर्विचार को कहा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच 11वें दौर की वार्ता शुक्रवार को तीन विवादास्पद कृषि कानूनों पर लगभग दो महीने लंबे गतिरोध को हल करने के लिए आयोजित की गई थी। हालांकि इस बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकला है। किसानों और सरकारों के बीच तीन कृषि कानूनों पर गतिरोध बरकरार है। अगली बैठक के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है और सरकार ने कथित तौर पर यूनियनों को बताया है कि सभी संभावित विकल्प दिए गए हैं और अब विरोध करने वाले किसानों पर निर्भर है कि वे 12-18 महीने के लिए अधिनियमों पर रोक लगाने के प्रस्ताव पर पुनर्विचार करें।

Chanchal

भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का निधन, पीएम मोदी ने ट्वीट कर संवेदना जताई

नई दिल्लीः लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल का शुक्रवार को दिल्ली में निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था। उन्हें दो महीने के लिए अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां वह काफी कमजोर हो गये थे। आज उन्होंने अंतिम सांस ली। नरेंद्र चंचल माता की भेंटे गाने के लिए काफी फेमस थे। उन्होंने कई फिल्मों में भी गाने गाये हैं। उनकी आवाज और गायकी के लोग दीवाने थे। लेकिन, आज वो आवाज हमारे बीच नहीं रही।

Om Birla

संसदीय कैंटीन में सब्सिडी खत्म, अब खाना होगा महंगाः स्पीकर

नई दिल्लीः संसद की कैंटीन में परोसा जाने वाला खाना और अन्य चीजें संसद सदस्यों के लिए महंगी हो जाएंगी क्योंकि इसके लिए सब्सिडी बंद कर दी गई है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। हालांकि बिड़ला ने इस कदम के वित्तीय निहितार्थ को निर्दिष्ट नहीं किया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि लोकसभा सचिवालय वार्षिक सब्सिडी को खत्म करके 8 करोड़ रुपये से अधिक बचा सकता है।

29 जनवरी से शुरू होने वाले अगले संसद सत्र की तैयारियों के बारे में पत्रकारों से बात करते हुए बिड़ला ने यह भी कहा कि अब उत्तर रेलवे की जगह ITDC द्वारा संसद की कैंटीन चलाई जाएगी। बिड़ला ने कहा कि संसद के सभी सदस्यों से बजट सत्र शुरू होने से पहले कोविड-19 परीक्षण से गुजरने का अनुरोध किया जाएगा।

NCC

रक्षा सचिव ने इंडिया गेट और राजपथ पर NCC के स्वच्छता पखवाड़े का उद्घाटन किया

नई दिल्लीः रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 18 जनवरी 2021 को इंडिया गेट पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित स्वच्छतापखवाड़े का उद्घाटन किया। इसस्वच्छतापखवाड़े का विषय "स्वच्छ भारत, हरित भारत, ये है मेरे सपनों का भारत" है। इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार ने कहा कि एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है और इसने एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर, नेतृत्व एवं व्यक्तित्व विकास और स्वच्छता कार्यक्रम जैसी गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की दिशा में बहुमूल्य योगदान दिया है।

Arrest

फर्जी तरीके से 82.23 करोड़ रुपये का आईटीसी लाभ लेने के लिए एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्लीः इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ लेने के लिए फर्जी और नकली इनवॉयस बनाने वालों के खिलाफ चल रहे धर-पकड़ अभियान के तहत पूर्वी दिल्ली संभाग के केंद्रीय वस्तु और सेवा कर (सीजीएसटी) अधिकारियों नेबड़े पैमाने पर फैले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। इसके लिए अधिकारियों ने 15 जनवरी 2021 से 17 जनवरी 2021 के बीच वृहद स्तर डाटा विश्लेषण, लोगों की पहचान और 21 जगहों पर सर्च आपरेशन किया। जिसके जरिए फर्जी  तरह से आईटीसी का फायदा दिलाने के लिए 2017 से काम कर रही कंपनियों का पता चला है।