एनटीए ने नीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का दिया मौका

Neet

रायपुर:  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) ने इस वर्ष नीट (NEET – National Eligibility-cum-Entrance Test) में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र का दोबारा चयन करने का मौका दिया है। परीक्षा केन्द्र का शहर बदलने के इच्छुक परीक्षार्थी 31 मई तक अपने ऑनलाइन आवेदन में इस संबंध में संशोधन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्री  टी.एस. सिंहदेव ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री  रमेश पोखरियाल 'निशंक' को पत्र लिखकर नीट और जेईई (Joint Entrance Examination) सहित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जाने वाली विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में बदलाव का अवसर देने का आग्रह किया था।

स्वास्थ्य मंत्री  सिंहदेव ने हाल ही में 8 मई को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से अनुरोध करते हुए लिखा था कि परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय अपने परीक्षा शहर का चयन किया था। परंतु मौजूदा लॉक-डाउन के कारण परिस्थितियां बदल गई हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में सार्वजनिक परिवहन को बंद रखा गया है। साथ ही अंतर्राज्यीय सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। इन परिस्थितियों में परीक्षार्थियों को पूर्व में चयनित परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में व्यवहारिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

श्री सिंहदेव ने पत्र में आग्रह किया था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए नीट, जेईई और राष्ट्रीय स्तर की अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों तो परीक्षा केंद्र के चयन का पुनः अवसर दिया जाए, जिससे वे अपने नजदीकी केंद्रों का चयन कर सकें। इससे वे लॉक-डाउन का पालन करने के साथ-साथ बिना परेशानी के परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।  सिंहदेव ने नीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के पुनः चयन का मौका देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है। साथ ही दूसरी परीक्षाओं के परीक्षार्थियों को भी यह अवसर उपलब्ध कराने का पुनः आग्रह किया है।

Add comment


Security code
Refresh