पेट्रोल, डीजल की कीमतें आने वाले दिनों में घटेंगीः पेट्रोलियम मंत्री

Dharmendra Pradhan

नई दिल्लीः बढ़ती ईंधन की कीमतों के बीच, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को संकेत दिया कि निकट भविष्य में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतें कम हो जाएंगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

प्रधान ने कहा, जैसा कि समाचार एजेंसी एएनआई ने रिपोर्ट किया, पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतें अब कम होने लगी हैं और आने वाले दिनों में ये और कम हो जाएंगी। हमने पहले भी कहा था कि हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी से लाभ ग्राहकों को देंगे।’’

इससे पहले, प्रधान ने दोहराया था कि भारत में खुदरा ईंधन की कीमतें अंतरराष्ट्रीय दरों में नियंत्रित होती हैं, क्योंकि देश अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए 85 प्रतिशत कच्चे तेल के आयात पर निर्भर है।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें कुछ संसाधनों की आवश्यकता है और यह (पेट्रोल और डीजल पर कर) सभी सरकारों द्वारा एक सही और पर्याप्त मार्ग है, चाहे राज्य सरकारें हों या केंद्र सरकार।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं। दिल्ली में पेट्रोल 90.56 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 80.87 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Add comment


Security code
Refresh