Bank Holiday Alert: अप्रैल 2021 में बैंक 15 दिनों के लिए रहेंगे बंद, देखे लिस्ट

Bank

नई दिल्ली: RBI की अधिसूचना के अनुसार, देशभर में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक अप्रैल 2021 में दूसरे, चैथे शनिवार और रविवार सहित 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इन सभी बैंक छुट्टियों में से आठ छुट्टियां विभिन्न त्योहारों के कारण हैं। इसके अलावा, फाइनेंशियल ईयर की क्लोसिंग होने के कारण बैंक 1 अप्रैल को बंद रहेंगे जबकि बाकी चार रविवार और दो शनिवार सहित नियमित छुट्टियां हैं। इसके अलावा, चैथे शनिवार और होली के दिन 2 दिनों को छोड़कर 27 मार्च से 4 अप्रैल तक बैंक बंद हैं। देश में 2 अप्रैल को बैंक गुड फ्राइडे और 4 अप्रैल को बंद रहेंगे, जो कि रविवार है।

इस महीने, बैंक की छुट्टियों में राम नवमी, गुड फ्राइडे, बिहू, बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन जैसे विभिन्न त्योहार तथा तमिल नव वर्ष आदि शामिल हैं। गुवाहाटी में, बैंक 14 अप्रैल से 16 तक लगातार तीन दिनों तक बंद रहेंगे और पटना में होली के त्यौहार के कारण बैंक चार दिन कोई भी लेनदेन नहीं करेंगे।

इस महीने किसी भी बैंकिंग गतिविधि करने की योजना बनाने वाले खाताधारकों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक की छुट्टी सूची के अनुसार ही बैंक जाने का प्रोग्राम बनाए ताकि वे परेशान होने से बच सकें। भले ही बैंक इन दिनों बंद रहेंगे, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह चालू रहेगी और इसलिए ग्राहक ऑनलाइन मोड के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

बैंक होलिडे लिस्टः
1 अप्रैल - गुरुवार - ओडिशा डे/बैंकों के सालाना अकाउंट्स की क्लोजिंग
2 अप्रैल - शुक्रवार - गुड फ्राइडे
4 अप्रैल - रविवार- ईस्टर
5 अप्रैल - सोमवार - बाबू जगजीवन राम जयंती
6 अप्रैल - मंगलवार - तमिलनाडु में विधान सभा चुनाव
10 अप्रैल - दूसरा शनिवार
11 अप्रैल - रविवार
13 अप्रैल - मंगलवार - उगाडी, तेलुगू न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुडी पडवा, वैशाख, बिजु फेस्टिवल
14 अप्रैल - बुधवार - डॉक्टर अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर, महा विशुबा संक्रांति, बोहाग बिहू
15 अप्रैल - गुरुवार - हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल
16 अप्रैल - शुक्रवार - बोहाग बिहू
18 अप्रैल - रविवार
21 अप्रैल - मंगलवार - राम नवमी, गरिया पूजा
24 अप्रैल - चैथा शनिवार
25 अप्रैल - रविवार - महावीर जयंती

तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाख, बिजु फेस्टिवल और उगाडी पर 13 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अगले ही दिन यानी 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती का अवकाश रहेगा। फिर 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल की कुछ राज्यों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 21 अप्रैल को रामनवमी और 25 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहेगा। साथ ही बैंकों में 10 और 24 अप्रैल को दूसरे व चैथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। वहीं 4, 11 और 18 अप्रैल को रविवार का अवकाश रहेगा।

Add comment


Security code
Refresh