पेट्रोल-डीजल पर जल्द मिल सकती है राहत, केन्द्र टैक्स घटाने पर कर रहा विचार

Petrolpump

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। विपक्षी पार्टियां तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर देशभर में प्रदर्शन भी कर रही हैं। सूत्रों की मानें तो इस बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। मोदी सरकार आम आदमी को राहत देने पर विचार कर रही है। जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने पर विचार कर रहा है। बता दें कि देश में इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर हैं। 

भारत दुनिया में कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमतें लगभग दोगुनी हो गई हैं, जिससे घरेलू बाजार में तेल की कीमतों पर इसका असर साफ देखा जा सकता है। देश में कर और शुल्क के कारण रिटेल में पेट्रोल और डीजल की कीमत 60 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

कोरोना वायरस महामारी ने अर्थव्यवस्था को सबसे अधिक प्रभावित किया, जिसके कारण मोदी सरकार ने पिछले 12 महीनों में दो बार कर लगाया। सरकार पेट्रोल और डीजल पर कर बढ़ाकर कर राजस्व बढ़ाना चाहती थी। इसी कारण, सरकार ने कच्चे तेल की कम कीमतों का फायदा ग्राहकों को नहीं दिया।

रॉयटर्स के अनुसार, अब वित्त मंत्रालय तेल की कीमतों पर टैक्स कम करने पर विचार कर रहा है। वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ इस पर चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय अब एक ऐसा तरीका खोजना चाहता है जो सरकार की आय को प्रभावित न करे और आम जनता को भी राहत प्रदान करे।

केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर करने पर विचार किया जा रहा है। सरकार एक ऐसे समाधान पर विचार कर रही है जिससे तेल की कीमतें स्थिर रह सकें। यह मार्च के मध्य तक तय किया जा सकता है। सरकार करों को कम करने से पहले कीमतों को स्थिर करना चाहती है, ताकि भविष्य में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने पर कर संरचना को बदलना न पड़े। हाल ही में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह यह नहीं कह सकती कि ईंधन पर टैक्स कब कम किया जाएगा। लेकिन टैक्स कम करने के लिए राज्यों और सरकार को आपस में बात करनी होगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। वर्तमान में राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल और डीजल अपने उच्चतम स्तर पर हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये हो गई है जबकि डीजल की कीमत 81.47 रुपये हो गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये और डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

Add comment


Security code
Refresh