Electric Car: टेस्ला की भारत में एंट्री, लक्ज़री इलेक्ट्रिक कारों के लिए हो जाइए तैयार!

Tesla

नई दिल्लीः दिग्गज कारोबारी एलन मस्क भारत में अपने कारोबार की शुरूआत करने जा रहे हैं। एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री हो गई है। टेस्ला इंक ने भारत में अपनी कंपनी को पंजीकृत करके लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च के करीब ले आया है। टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी। टेस्ला ने आधिकारिक रूप से बेंगलुरु में पंजीकरण किया है। 

टेस्ला मोटर्स इंडिया और एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने दक्षिणी बेंगलुरु में 8 जनवरी को अपना कार्यालय पंजीकृत करवाया है, जहां पर कई वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों हब है। पंजीकरण से पता चलता है कि भारतीय इकाई के तीन निदेशक हैं, जिनमें डेविड फिनस्टीन भी शामिल हैं, जो वर्तमान में अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार टेस्ला में वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी हैं।

भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिसंबर में एक स्थानीय समाचार पत्र को दिए गए अपने इंटरव्यू में बताया था कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता बिक्री के साथ शुरू होगा और आगे इसकी असेंबलिंग और मन्यूफैकचरिंग भी होगी।

प्रधानमंत्री मोदी देश की तेल निर्भरता को कम करने और प्रदूषण में कमी लाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं। उनके प्रयासों से ही विनिर्माण और बुनियादी ढांचे जैसे चार्जिंग स्टेशनों में निवेश की कमी से प्रयासों को गति मिली है। सरकार हर पेट्रोल पंप पर एक इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की तैयारी कर रही है। भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए उन्नत बैटरी निर्माण सुविधाएं स्थापित करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन में 4.6 बिलियन डालर की पेशकश करने की योजना है।

रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला अपनी कार के 'Model 3' को ही भारतीय बाजार में उतार सकती है। इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion   स्पजीपनउ पवद बैटरी पैक दिया गया है। वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है। यह कार 0.60 KM की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है। इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है।

Add comment


Security code
Refresh