Share Market: सेंसेक्स 39 हजार अंक के पार, आईटी शेयरों में बड़ी गिरावट

Sharemarket

नई दिल्लीः मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा बढ़त के साथ 39,300 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था, तो वहीं निफ्टी में भी 85 अंकों की बढ़त रही। निफ्टी 11,600 अंक के करीब आ गया। शुरुआती कारोबार में आईटी सेक्टर के शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। इन्फोसिस में 2 फीसदी तक की गिरावट रही तो वहीं टीसीएस के शेयर भी एक फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए।

बता दें कि बीते कारोबारी दिन यानी सोमवार को टीसीएस के शेयर में 7 फीसदी बढ़त दर्ज की गई थी। दरअसल, कंपनी ने कहा है कि वह इस सप्ताह शेयरों की फिर से खरीद के प्रस्ताव पर विचार करेगी, जिसके बाद उसके शेयरों में तेजी देखने को मिली। इसके साथ ही कंपनी 10 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को हासिल करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद दूसरी भारतीय कंपनी बन गई। 

क्यों है बाजार में तेजी
शेयर बाजार में तेजी के कई कारण रहे। हाल के दिनों में बाजार को ट्रंप की सेहत में सुधार, अमेरिका और भारत में राहत पैकेज की चर्चा, भारत में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों और ऋण की किस्त स्थगन पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से उम्मीद बंधी हुई है। यही वजह है कि भारती शेयर बाजार में बढ़त दिख रही है। बता दें कि आईटी और बैंकिंग शेयरों में तेजी के चलते शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन बढ़त देखने को मिली।

Add comment


Security code
Refresh