DRDO

उद्योग जगत की मदद की दिशा में DRDO ने किया महत्वपूर्ण बदलाव

नई दिल्लीः रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की स्वीकृति के बाद डीआरडीओ और एटीवीपी ने उद्योगों को मदद करने के लिए एक और उपाय के तौर पर “विकास संविदाओं” में “प्रदर्शन सुरक्षा” के नियम को खत्म कर दिया है। यह छूट केवल विकास संविदाओं के लिए है जैसा कि डीआरडीओ की खरीद नियमावली (पीएम-2016) के पैरा 12.5 में उल्लेखित और संशोधित किया गया है। हालांकि वारंटी की अवधि के दौरान डीआरडीओ और एटीवीपी के हितों को संरक्षित करने के लिए सफल विकास साझेदारों से वारंटी बॉन्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

Beekeeping

MSME द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में निचले स्तर पर उद्योगों को पुनर्जिवित करने का प्रयास

नई दिल्लीः कुछ दिनों पहले सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम  मंत्रालय (एमएसएमई) ने अगरबत्ती बनाने में रुचि रखने वाले कारीगरों के लिए आर्थिक मदद बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की थी। इन्हीं प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए मंत्रालय अब दो और योजनाओं के लिए नए दिशानिर्देश लेकर आया है, जिनमें 'पॉटरी एक्टिविटी' और 'मधुमक्खी पालन गतिविधि' शामिल हैं। लाभार्थी उन्मुख स्वरोजगार योजनाओं के साथ मंत्रालय की इन नई पहलों का उद्देश्य, आत्मनिर्भर भारत अभियान में योगदान करने वाली जमीनी स्तर की अर्थव्यवस्था का कायाकल्प करना है।

DP

धर्मेंद्र प्रधान ने 56 सीएनजी स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किए

नई दिल्लीः केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज 56 सीएनजी स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किये। ये सीएनजी स्टेशन 13 राज्यों- बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश तथा एक केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ में हैं। इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि पिछ़ले 6 वर्षों में, सीएनजी स्टेशनों की संख्या 947 से बढ़कर 2300 हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के 400 से अधिक जिलों को सिटी गैस वितरण नेटवर्क के दायरे में लाया जा चुका है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) 11वीं दौर की सीजीडी बोली प्रक्रिया शुरु करने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद 50-100 अतिरिक्त जिलों को स्वच्छ ईंधन मिले सकेगा।

Gold

त्योहारी मौसम में सोना जा सकता है 60 हजार के पार, कर लें खरीदारी

नई दिल्लीः भारतीय बाजारों में भारत में सोने की कीमतें लगातार समान बनी हुई हैं। सकारात्मक ग्लोबल संकेतों के बावजूद, मजबूत रुपए के बीच एमसीएक्स पर सोने की कीमतें 0.02 फीसदी गिरकर 51,390 प्रति 10 ग्राम हो गई। दूसरी ओर, चांदी 0.25 फीसद बढ़कर 68,619 प्रति किलोग्राम हो गई। मिन्ट के मुताबिक, पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.07 फीसदी चढ़ा था जबकि चांदी 0.12 फीसदी फिसल गई थी। सोना पिछले महीने के 56,200 के रिकॉर्ड उच्च स्तर से लगभग ₹ 5,000 प्रति किग्रा नीचे आ गया है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सोने में त्योहारी मौसम में वापस उछाल आने की संभावना है।

Image001TXCT

स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमों को दे रहा है बढ़ावा

नई दिल्ली: स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम (एसवीईपी), दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम), ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 2016 से एक उप-योजना के रूप में लागू किया गया है। इसका उद्देश्‍य ग्रामीणों को गरीबी से बाहर निकालना,उनकी उद्यम स्‍थापना में मदद करना और उद्यमों के स्थिर होने तक सहायता उपलब्‍ध करानाहै। एसवीईपी उद्यमों को प्रोत्‍साहन देने के लिए वित्‍तीय सहायता और व्यवसाय प्रबंधन में प्रशिक्षण और स्‍थानीय सामुदायिक कैडर बनाते समय स्‍व-रोजगार अवसरों को उपलबध कराने पर ध्यान केंद्रित करता है।