Mahindra

40 भारतीयों ने अरबपति क्लब में प्रवेश किया, महामारी के दौरान 177 बने अरबपति

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी 83 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे धनी भारतीय बने हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख ने फॉर्च्यून में 24 प्रतिशत की छलांग लगाई और एक स्थान पर चढ़कर वैश्विक स्तर पर हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार आठवें सबसे अमीर आदमी बन गए।

गुजरात के गौतम अडानी, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि की है, लगभग 2020 में अपनी संपत्ति को 32 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ा दिया और 20 स्थानों पर चढ़कर दुनिया के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए और दूसरे सबसे अमीर भारतीय। उनके भाई विनोद की संपत्ति 128 प्रतिशत बढ़कर 9.8 बिलियन यूएस डालर हो गई।

Petrolpump

पेट्रोल-डीजल पर जल्द मिल सकती है राहत, केन्द्र टैक्स घटाने पर कर रहा विचार

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। विपक्षी पार्टियां तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर देशभर में प्रदर्शन भी कर रही हैं। सूत्रों की मानें तो इस बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। मोदी सरकार आम आदमी को राहत देने पर विचार कर रही है। जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने पर विचार कर रहा है। बता दें कि देश में इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर हैं। 

Gdp

GDP: तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी में 0.4% की वृद्धि, सरकार ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्लीः भारत की अर्थव्यवस्था (Economy) पिछली दो तिमाहियों से बेहतर रही। कोरोनो वायरस महामारी (Corono virus epidemic) के बीच अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंत्रालय ने ये आंकड़े शुक्रवार को जारी किए। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 की इसी अवधि में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 3.3 प्रतिशत का विस्तार हुआ था। सीएनबीसी के मुताबिक, अप्रैल से लेकर जनवरी तक फिस्कल डेफेसिट का आंकड़ा 12.34 लाख करोड़ रुपए रहा जो पिछले साल इसी अवधि में 9.85 करोड़ रुपए था।

Modi

पीएम मोदी ने ‘इंडिया टॉय फेयर-2021’ के उद्घाटन पर कहा- ‘खिलौना उद्योग में छिपी ताकत को पहचानना और उसे बढ़ाना है’

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के खिलौना मेले का उद्घाटन करेंगे। मेला 27 फरवरी से 2 मार्च 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्य स्थायी प्लेटफॉर्म पर खरीदारों, विक्रेताओं, छात्रों, शिक्षकों, डिजाइनरों आदि सहित सभी हितधारकों को साथ लाना है ताकि स्थायी संबंधों का निर्माण किया जा सके और समग्र विकास के लिए बातचीत को प्रोत्साहित किया जा सके। इस मेले के लिए अभी तक 10 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

Sensex Down

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 1,939 अंक टूटा, निफ्टी 14,529 पर फिसला

नई दिल्लीः भारतीय इक्विटी बेंचमार्क को दूसरे वैश्विक बाजारों में तेजी से बिकवाली का असर भारतीय शेयर बाजारों में साफ दिखाई दिया। अमेरिका में 10 साल की बॉन्ड यील्ड बढ़ने से दुनियाभर के बाजारों में कोहराम मचा हुआ है जिसका साफ असर आज भारतीय बाजारों पर भी पड़ा। नतीजा भारतीय बाजारों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। कारोबार के अंत में सेसेंक्स 1939.32 अंक यानी 3.08 फीसदी टूटकर 49,099.99 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 568.20 अंक यानी 3.76 फीसदी टूटकर 14,529.15 के स्तर पर बंद हुआ है।