GDP

केन्द्र ने जुलाई-सितंबर तिमाही के आंकडे जारी किए, GDP ग्रोथ रेट 7.5 फीसदी

नई दिल्लीः शुक्रवार शाम केन्द्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के आंकड़े जारी कर दिए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था जुलाई-सितंबर माह में GDP 7.5 फीसदी रही। हालांकि पिछली तिमाही के मुकाबले, महामारी में प्रतिबंधों में ढील के बाद बढ़ने के कुछ संकेत दिखाई दिए। लेकिन लगातार दो तिमाही में निगेटिव ग्रोथ को तकनीकी तौर पर मंदी माना जाता है। बता दें कि पिछले 40 साल में पहली बार जीडीपी में इतनी कमी आई है जिसके चलते सबकी निगाहें आंकड़ों पर टिकी हुई थीं।

Sabjimandi

महंगाई की मारः सब्जियों के दाम छू रहे आसमान, क्या करे आम इंसान

नई दिल्लीः आमतौर पर, अनुपलब्धता और कम आपूर्ति के कारण मई से जुलाई के बीच सब्जियों और फलों की कीमतें उच्च स्तर पर रहती हैं। लेकिन, इस बार, सब्जियों की कीमतें हर दिन एक नई ऊंचाई को छू रही हैं। वैसे, लॉकडाउन के समय सब्जियों के दामों में इतनी तेजी देखने को नहीं मिली थी। लेकिन अनलॉक के बाद सब्जियों के दामों में हो रही बेतहाशा वृद्धि ने गरीबों व मध्यम वर्गीय लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। 

Bank

लक्ष्‍मी विलास बैंक के डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड में विलय की योजना को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्‍मी विलास बैंक लिमिटेड (एलवीबी) के डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (डीबीआईएल) में विलय की योजना को मंजूरी दे दी। जमाकर्ताओं के हित की रक्षा और वित्तीय एवं बैंकिंग स्थिरता के हित में, बैंकिंग विनियमन कानून, 1949 के सेक्‍शन 45 के तहत आरबीआई के आवेदन पर विलय की यह योजना बनाई गई है। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सरकार की सलाह से जमाकर्ताओं के हित की रक्षा के लिए 17.11.2020 को एलवीबी पर 30 दिन  की अवधि के लिए मोरेटोरियम लगा दिया था और उसके निदेशक मंडल के ऊपर एक प्रशासक की नियुक्ति कर दी थी।

Sharemarketup

शेयर बाजार में रिकॉर्डतोड़ तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी ने छुई नई उचाईयां

नई दिल्लीः कोरोना वैक्सीन पर लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। इसके चलते घरेलू शेयर बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। Sensex का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स खुलने के कुछ देर बाद ही 44,271.15 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। हालांकि बाद में सेंसक्स गिरकर 43,980 पाइंट पर आ गया। वहीं, इस दौरान Nifty के 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में 100 अंक की तेजी के साथ खुला, जो बाद में गिरकर 12,895 पर आ गया।

Jio

Reliance Jio: जानें सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान के बारे में

नई दिल्लीः रिलायंस जियो के पास अपने ग्राहकों के लिए 24 दिन से लेकर 1 साल तक की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान मौजूद है। जियो का सबसे सस्ता मोबाइल प्रीपेड प्लान 129 रुपये से शुरू है। आइए जानते हैं जियो के 200 रुपये से कम वाले प्लान के बारे में और इनमें कितना डेटा मिलता है।