Exclusive: कथक नृत्यांगना पद्मश्री शोवना नारायण द्वारा Live Performance

ShovnaNarayan

पद्मश्री और संगीत नाटक अकादमी सहित अनेक पुरस्कारों से सम्मानित प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना शोभना नारायण देश की पहली महिला ब्यूरोक्रेट हैं और पूरे विश्व में नृत्य प्रस्तुतियां दे चुकी हैं। वह गुरु, कोरियोग्राफर और लेखक भी हैं और अब तक 16 किताबें लिख चुकी हैं। विश्वविख्यात नर्तक पंडित बिरजू महाराज की वह शिष्या हैं। तीन साल की उम्र से थिरकना शुरू किया, जो आज भी जारी है।

Video Link of live performance: 

नारायण ने 1972 में दिल्ली के मिरांडा हाउस से भौतिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि हासिल की। उन्होंने 2008 में मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल और 2001 में पंजाब विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में एमफिल पूरा किया। भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के लिए एक कैरियर अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं और 2010 में सेवानिवृत्त हुईं। उनकी शादी भारत में ऑस्ट्रिया के राजदूत डॉ. हर्बर्ट ट्रैक्स से हुई।

कलाकार और गुरु के रूप में, शोवना नारायण भारत में सबसे प्रतिष्ठित और उत्कृष्ट कथक डांसर हैं और कोरियोग्राफर और कलाकार के रूप में जानी जाती हैं। उन्होंने कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। उन्होंने कई राज्यों और सरकारों के प्रमुखों के सामने प्रदर्शन किया और कई कथक कलाकारों को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से कुछ युवा पीढ़ी के प्रमुख कलाकार हैं।

शनिवार 17 अक्टूबर 2020 को शाम 7 बजे से रात 8 बजे तक। आप उसे www.thedailyvoice.in और www.laatsaab.com पर लाइव देख सकते हैं।

Add comment


Security code
Refresh